Delhi Police के लिए SSC ने निकाली भर्ती कुल 5846 पोस्ट – जानकारी

एसएससी ने दिल्ली पुलिस (Delhi Police) की भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है 2020-21 में 5846 कांस्टेबल के पदों के लिए होगी भर्ती.

Delhi Police के लिए SSC ने निकाली भर्ती कुल 5846 पोस्ट - जानकारी

क्या आप भी दिल्ली पुलिस में जाना चाहते है ? अगर है तो यह आपके लिए एक सुनेहरा मौका है और आपके पास समय भी बहुत है आसानी से आप दिल्ली पुलिस कांस्टेबल के लिए तैयारी कर सकते है. 10+2 पास वाले दिल्ली पुलिस कांस्टेबल के लिए आवेदन कर सकते है.इस भर्ती में महिलाओ और पुरषों के लिए चयन किया जाना है.

भारत के किसी भी राज्य का कोई भी इंसान दिल्ली पुलिस के लिए आवेदन कर सकता है जरुरी नहीं की आपको दिल्ली पुलिस में नौकरी पाने के लिए दिल्ली का निवासी होना पड़ेगा ऐसा नहीं है पूरे भारत से लोग इसके लिए आवेदन के पात्र है.

Delhi Police Constable Selection Process Details

दिल्ली पुलिस में सिलेक्शन पाने के लिए आपको written Test , Physical Test और Medical Test क्लियर करना पड़ेगा.लिखित पेपर में आपको जनरल नॉलेज , करंट अफेयर्स , रीजनिंग , गणित और कंप्यूटर से रिलेटेड के प्रशन पूछे जाएंगे.

परीक्षा में कुल 100 प्रशन पूछे जाएंगे जिसके लिए आपको 90 मिनट का समय दिया जाएगा यह कंप्यूटर बेस्ड एग्जाम होगा.गलत उत्तर देने पर नेगेटिव मार्किंग भी की जाएगी.

अगर आप लिखित एग्जाम क्लियर कर लेते है तो आपको 6 मिनट में 1600 मीटर ( Male) को दौड़ लगनी पड़ेगी. और उसके बाद लॉन्ग जम्प और हाई जम्प जिसके लिए आपको मोके दिए जाएंगे अगर आप पास कर लेते है तो आपको मेडिकल एग्जाम के लिए बुलाया जाएगा.

लेकिन याद रहे अगर आप दिल्ली पुलिस कांस्टेबल के लिए भर्ती होना चाहते है तो आपके पास ड्राइविंग लाइसेंस होना जरुरी है आपको गाड़ी और मोटर साइकिल दोनों चलानी आणि चाहिए और लाइसेंस होना चाहिए.

जब आप written test पास कर लेंगे तो फिजिकल टेस्ट के दिन आपके जरुरी पेपर चेक किये जाएंगे और ड्राइविंग लाइसेंस भी चेक किया जाएगा.सारे डॉक्यूमेंट न होने पर आपको इस प्रोसेस से बहार कर दिया जाएगा तो इस बात का खास धयान रखे और फिजिकल टेस्ट वाले दिने सभी जारी दस्तावेज लेकर ही जाए.

Delhi Police Constable Important Dates

Starting Date – 1 अगस्त 2020

last Date – 7 सितम्बर 2020

परीक्षा की तारीख – 27 नवंबर 2020 से 14 दिसंबर 2020

जनरल वर्ग के लिए आपका कद 170 cm होना चाहिए

कई बार एप्लीकेशन भी रिजेक्ट हो जाती है इसलिए बेहतर यही होगा की आप जल्द से जल्द दिल्ली पुलिस कांस्टेबल के लिए अप्लाई कर दे और आखिरी तारीख का इंतज़ार न करे.

दिल्ली पुलिस कांस्टेबल के पद पर भर्ती होने के लिए आपको आयु 20-25 के बीच में होनी चाहिए. बाकि अन्य राज्यों की हिसाब से इसमें आरक्षण भी दिया जाएगा.

अधिक जानकारी के लिए एसएससी का official Notification पढ़े – Click here

Also Read – दिल्ली सरकार की योजना अब लोगो को आसानी से मिलेगी नौकरी – जाने कैसे